CTET EXAM 2024 : सीटीईटी एग्जाम के लिए नई गाइडलाइंस जारी, जल्द देखें क्या हुए बदलाव


CTET EXAM 2024 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET EXAM 2024) के जनवरी सेशन को लेकर अभ्यर्थी परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं लेकिन परीक्षा शुरू होने से पहले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी जानकारी साझा की गई बता दें कि यह बड़ी जानकारी परीक्षा नियमों को लेकर है। सीबीएसई द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET EXAM 2024) को लेकर महत्वपूर्ण गाइडलाइन जारी की गई है। आइए जानते हैं क्या है पूरी खबर..

CTET GUIDELINES : जरूरी गाइडलाइन का करना होगा पालन (Necessary guidelines will have to be followed) -

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET EXAM 2024) के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा गाइडलाइन जारी की गई है। बता दें कि सीबीएसई द्वारा हर साल इस परीक्षा के लिए गाइडलाइन जारी की जाती है, जिसमें परीक्षार्थियों को परीक्षा स्थल से लेकर परीक्षा के दौरान बरतने वाली सावधानियों के बारे में बताया जाता है। अगर अभ्यर्थी गाइडलाइन का पालन नहीं करेंगे, तो उन्हें परीक्षा देने से भी रोका जा सकता है। इसलिए अभ्यर्थी सभी गाइडलाइन को ध्यानपूर्वक पढ़ लें।

CTET GUIDELINES : इन नियमों का रखें विशेष ध्यान (Take special care of these rules) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET EXAM 2024) में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी CBSE द्वारा जारी इन नियमों का विशेष ध्यान रखें -

1. अभ्यर्थियों को परीक्षा स्थल पर परीक्षा समय से करीब 2 घंटे पहले पहुंच जाना चाहिए।

2. अभ्यर्थियों के अपने साथ केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET EXAM 2024) का एडमिट कार्ड भी ले जाना जरूरी है, अन्यथा अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं मिलेगा।

3. इसके साथ ही अभ्यर्थी अपने परिचय पत्र के साथ ही अपना एक नवीनतम फोटो जरूर ले जाएं।

4. इसके साथ ही अभ्यर्थी अपना कोई वैध पहचान पत्र अथवा आधार कार्ड भी जरूर लेकर जाएं।

5. परीक्षा कक्ष में अभ्यर्थी किसी भी प्रकार की प्रतिबंधित सामग्री न लेकर जाएं, नहीं तो उन्हें परीक्षा से वंचित रहना पड़ेगा।

CTET GUIDELINES : इस तिथि को आयोजित होगी परीक्षा (Exam will be held on this date) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET EXAM 2024) का आयोजन बिना किसी रुकावट के एक ही दिन में संपन्न कराया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET EXAM 2024) जनवरी सेशन का आयोजन 21 जनवरी 2024 को कराया जाना सुनिश्चित किया है। हालांकि परीक्षा का आयोजन कुल दो पालियों में किया जायेगा। जिसमें से पहली पाली का आयोजन सुबह 9:30 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक किया जायेगा। वहीं इसके बाद दूसरी पाली का आयोजन दोपहर 2:00 बजे से लेकर शाम 4:30 बजे तक किया जायेगा।

Previous Post Next Post

फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये